Trans Women Like Julie Berman Are Stronger Than You Transphobes Can Ever Hope To Be

जब मैंने जूली बर्मन की मौत की खबर पढ़ी तो इसने मेरा दिल तोड़ दिया। बर्मन एक कैनेडियन ट्रांस एक्टिविस्ट थे, जिन्होंने टोरंटो ट्रांसजेंडर डे ऑफ़ रिमेंबरेंस के लिए एक आयोजन समिति में सेवा की थी। इस कार्यक्रम में, उसने टोरंटो में ट्रांसफ़ोबिया के उदय और उसके एक ट्रांस फ्रेंड की हत्या के बारे में भाषण दिया।

यह भाषण 2017 में दिया गया था और दो साल बाद ही बर्मन की हत्या कर दी गई थी।

उन्होंने अपनी सक्रियता का एक हिस्सा महिलाओं के चेहरे पर होने वाली हिंसा के बारे में बोलने के लिए समर्पित किया, जिससे यह और भी दुःखद हो जाता है कि उन्होंने अपना जीवन उनसे छीन लिया।

बरमान की कहानियां ऐसी वजहों में से एक हैं, जो मुझे इतनी बुरी लगती हैं जब मैं लोगों को यह कहते हुए देखता हूं कि ट्रांस महिलाएं “असली महिलाएं” नहीं हैं और महिलाओं के बाथरूम / महिलाओं के सामान्य स्थानों में ट्रांस महिलाओं को अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। इस प्रकार के बयान ईंधन को अधिक आक्रामक बनाते हैं और ट्रांस महिलाओं के खिलाफ हिंसा में आसानी से बर्फबारी कर सकते हैं।

ट्रांस PULSE प्रोजेक्ट द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि “ओंटारियो के ट्रांस लोगों का 20 प्रतिशत ट्रांस ट्रांस होने के लिए शारीरिक या यौन हमला किया गया था और अन्य 34 प्रतिशत को मौखिक रूप से धमकी दी गई थी या परेशान किया गया था लेकिन हमला नहीं किया गया था।”

प्राइड टोरंटो के कार्यकारी निदेशक ओलिविया नुमाह ने कहा, “मुझे नहीं पता कि [ट्रांस महिलाओं] को कभी सुरक्षित महसूस हुआ। ट्रांस समुदाय में कई लोगों के लिए, दुख की बात है कि हिंसा जीवन का एक हिस्सा है।”

यह हिंसा जिन तरीकों से हो सकती है, उनमें से एक को नजरअंदाज करने से है, जब कोई विरोधी टिप्पणी कर रहा है। जब कोई ट्रांस महिलाओं के बारे में घृणित कुछ कहता है और उन्हें इसके लिए बाहर नहीं बुलाया जाता है, तो यह नफरत को अपने अंदर पैदा करने की अनुमति देता है और किसी और में नफरत पैदा करने का कारण बन सकता है जो उन टिप्पणियों को सुनता है और सोचता है कि वे ट्रांसफोबिक नहीं हैं। लोग तब हिंसा का सहारा लेते हैं जब नफरत काफी मजबूत हो जाती है, जो ट्रांस महिलाओं को केवल मौजूदा के लिए हत्या का कारण बन सकती है।

ट्रांस महिलाओं के लिए ते घृणा भयावह है। ये महिलाएं सिर्फ अपना जीवन जी रही हैं और ऐसे लोग हैं जो सोचते हैं कि इसके लिए उनकी हत्या कर दी जानी चाहिए? यह वास्तव में मुझे घृणा से भर देता है। इन महिलाओं को ब्रेवर, मजबूत, दयालु, और होशियार से आप ट्रांसफॉब्स कभी भी होने की उम्मीद कर सकते हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *